गूगल के वरिष्ठ अधिकारी रॉबी स्टीन ने कहा कि दुनिया में यह भ्रम फैल रहा है कि AI सर्च की बढ़ती क्षमताएँ वेबसाइटों के ट्रैफिक को खत्म कर देंगी, जिससे पूरा वेब पारिस्थितिकी तंत्र संकट में आ जाएगा। लेकिन उन्होंने इसे “ग़लतफहमी” कहा। स्टीन ने बताया कि गूगल की रिसर्च टीम लगातार डेटा पर नज़र रखती है और अभी तक की स्थिति यह दिखाती है कि आउटबाउंड क्लिक्स में अचानक गिरावट नहीं आई है। उन्होंने कहा कि AI-सक्षम सर्च उपयोगकर्ताओं को अधिक सहज, गति-पूर्ण और संपन्न अनुभव देती है—चाहे वह टेक्स्ट सर्च हो, इमेज सर्च, कैमरा-बेस्ड क्वेरी, वाॅइस इनपुट या मल्टी-मोडल क्वेरी।
उन्होंने कहा कि उपयोगकर्ताओं की आदतें बदल रही हैं—अब लोग मोबाइल कैमरा से सीधे किसी वस्तु को स्कैन करके प्रश्न पूछते हैं, लंबी विश्लेषणात्मक क्वेरी डालते हैं, मेडिकल, टेक्निकल और लॉजिकल समस्याओं पर स्पष्टीकरण मांगते हैं। इन नई क्वेरी प्रकारों से वेब का उपयोग घट नहीं रहा, बल्कि वेब नए क्षेत्रों में विस्तार कर रहा है।
उन्होंने समझाया कि AI खोज इंजन प्रकाशकों के साथ सहयोग करके “अधिक प्रासंगिक ट्रैफिक” भेजेंगे, यानी AI केवल जानकारी देगा नहीं, बल्कि वेबसाइटों को “असली मूल्य-आधारित” उपयोगकर्ता भी भेजेगा। स्टीन ने कहा कि आने वाले वर्षों में AI सर्च पारंपरिक विज्ञापन मॉडल को भी बदलेगा, जिससे छोटे ब्लॉग, नए मीडिया हाउस, स्थानीय पत्रकार और स्वतंत्र क्रिएटर्स को और अधिक गुणवत्तापूर्ण ट्रैफिक मिलेगा। उनके अनुसार — “AI इंटरनेट को छोटा नहीं, बल्कि असीमित रूप से बड़ा करेगा।”
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